रक्षा बंधन 2023 30 या 31 अगस्त को है?

रक्षा बंधन 2023 30 या 31 अगस्त को है?

“भाई-बहन के स्नेह के वैभव का जश्न: राखी श्रद्धा”

रक्षा बंधन 2023 30 या 31 अगस्त को है?
रक्षा बंधन 2023 30 या 31 अगस्त को है?

राखी रेवेरी, एक मनमोहक त्योहार, भाइयों और बहनों के बीच के रिश्ते को उजागर करता है। यह खुशी का अवसर भाई-बहनों को एकजुट करने वाले प्यार और संरक्षकता के गहरे बंधन को श्रद्धांजलि देता है। हिंदू चंद्र कैलेंडर में सावन महीने के शुभ आलिंगन में स्थापित, राखी रिवेरी भक्ति और परंपरा से बुनी गई एक टेपेस्ट्री है।

‘सुरक्षा की गांठ’ के रूप में अनुवादित, राखी रिवेरी सुरक्षा की अविभाज्य कड़ी का प्रतीक है। जैसे ही त्योहार शुरू होता है, बहनें अपने भाइयों की कलाई पर उनकी खुशी और सफलता की कामना करते हुए, एक पवित्र धागा, राखी बांधती हैं। हार्दिक शुभकामनाओं और वादों की एक स्वर लहरी गूंजती है, बदले में भाई, अपनी बहनों को स्नेह के प्रतीक देते हैं और उनका पालन-पोषण करने और उनकी रक्षा करने की प्रतिज्ञा करते हैं।


राखी रिवेरी की इस टेपेस्ट्री में, स्नेह के रंग और प्रतिबद्धता के धागे एकजुट होते हैं, जो एक उत्कृष्ट कृति का निर्माण करते हैं जो अटूट भाई-बहन के बंधन का जश्न मनाती है।

भारतीय पौराणिक कथाओं में भाई-बहन के रिश्ते के उत्सव के बारे में कई लोकप्रिय कहानियाँ हैं। रक्षाबंधन की उत्पत्ति का पता महाकाव्य महाभारत में लगाया जा सकता है। संस्कृत महाकाव्य के अनुसार, जब पांडवों की पत्नी दुष्ट राजा शिशुपाल का वध करते समय भगवान कृष्ण की उंगली में चोट लग गई, तो द्रौपदी ने उनकी उंगली पर कपड़े का एक टुकड़ा बांध लिया। भगवान कृष्ण ने उस धागे के बदले में द्रौपदी को रक्षा का वचन दिया।

मध्ययुगीन भारत में, चित्तौड़ की विधवा रानी, रानी कर्णावती ने हुमायूँ को राखी भेजी थी, जब उन पर गुजरात के बहादुर शाह ने हमला किया था। उसने हुमायूँ से सहायता मांगी।

रक्षा बंधन 2023 तिथि


द्रिक पंचांग के अनुसार, रक्षा बंधन या राखी बुधवार, 30 अगस्त को है। हालांकि, भद्रा काल के कारण, आप 31 अगस्त को भी राखी बांध सकते हैं। इसे राखी पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है, यह त्योहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

रक्षा बंधन 2023 शुभ मुहूर्त


पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा) बुधवार, 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे शुरू होती है और गुरुवार, 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे तक जारी रहती है।

यद्यपि, पूर्णिमा के साथ ही भद्रा भी जुड़ी हुई है और यह पूरी होगी रात 09:01 बजे।

इस कारण, राखी बांधने और समारोह करने के लिए उपयुक्त समय 30 अगस्त को संध्या 9:01 बजे के बाद आएगा।

जो लोग 30 अगस्त की रात को राखी बांधने का समारोह नहीं मना सके, वे 31 अगस्त को सुबह 07.05 बजे से पहले मना सकते हैं।

राखी समारोह की कुल अवधि दस घंटे और चार मिनट है।

रक्षा बंधन 2023 अनुष्ठान और परंपराएँ


पहला कदम एक प्लेट (थाली) लेना है।

इसके बाद चावल (अक्षत), सिन्दूर (कुमकुम) मिठाई, दही (दही) जैसी चीजें रखें। दिव्य उपस्थिति के प्रतीक के रूप में अगरबत्ती या दीपक (दीया) जलाएं।

भगवान गणेश के मंत्रों का जाप करें, भगवान गणेश की पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।

भगवान गणेश के पावन दरबार में पहुंचकर, उनकी आराधना का आनंद लीजिए। उनकी महिमा का स्मरण करते हुए, आप उनके चरणों में अपनी भक्ति की संवेदनाएँ व्यक्त कर सकते हैं। गणेश मंत्रों की गूंजबत्त ध्वनि में, आप अपनी मांग को भी साझा कर सकते हैं, जो आपके जीवन की दिशा को प्रकारण देने में सहायक हो सकती है।

विघ्नहर्ता से प्रार्थना करें कि वे आपके मार्ग में आने वाली सभी अड़चनों को हरे और आपको सफलता की दिशा में आगे बढ़ने का साहस प्रदान करें। उनकी कृपा से आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हो सकते हैं।


अपनी आत्मा को उनके चरणों में समर्पित करके, आप उनके आशीर्वाद का अनुभव कर सकते हैं। वे आपके जीवन में सुख, समृद्धि, और समृद्धि का स्रोत बन सकते हैं।

इस प्रकार, आप भगवान गणेश की पूजा और भक्ति के माध्यम से उनके सानिध्य में अद्वितीय अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उनकी महत्वपूर्ण शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाकर, आप एक उत्कृष्ट और सफल जीवन की दिशा में अग्रसर हो सकते हैं।

रक्षा बंधन मनाना: विचार और प्रेरणा

भाई-बहनों और चचेरे भाइयों के साथ छोटी यात्रा पर जाकर इस रक्षा बंधन को और अधिक यादगार बनाएं। आप सप्ताहांत में कैंपिंग पर जा सकते हैं या अपने पसंदीदा हिल स्टेशन पर जा सकते हैं।

ठहराव
शहरी जीवन की भागदौड़ से छुट्टी लें और इस रक्षाबंधन को दिल्ली के नीमराना किले के एक महंगे होटल में रहकर एक आरामदायक और शाही अनुभव बनाएं।

पिकनिक
रक्षा बंधन पर मौसम सुहावना होता है और सैर-सपाटे और पिकनिक के लिए उत्तम होता है। अपने पसंदीदा व्यंजनों से युक्त भोजन की टोकरी तैयार करें और अपने चचेरे भाई-बहनों के साथ पार्क में घूमें।

अपने भाई-बहनों के लिए सर्वोत्तम राखियाँ और उपहार कहाँ से प्राप्त करें

ऑनलाइन



आधुनिक राखियाँ जैसे कंगन, कार्टून और बुरी नज़र वाली राखियाँ ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं। आप घर बैठे विभिन्न ऑनलाइन पोर्टलों से अनुकूलित उपहार भी ऑर्डर कर सकते हैं और उन्हें डिलीवर करवा सकते हैं।

स्थानीय बाजार
जो लोग पहले देखना चाहते हैं और फिर खरीदना चाहते हैं, उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। बाज़ार में ट्रेंडी, उत्तम, अनोखी और सुंदर राखियाँ मिल सकती हैं। ये राखियाँ प्रशिक्षित कारीगरों द्वारा समकालीन तकनीकों और सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले कच्चे माल से बनाई जाती हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours